समाचार
महेंद्र सिंह धोनी ‘मैं पल दो पल का शायर हूँ’ कहकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से हुए विदा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। अब भारतीय क्रिकेट टीम के लिए वह खेलते हुए नज़र नहीं आएँगे। हालाँकि, वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सक्रिय रहेंगे। वहीं, इस घोषणा के कुछ समय बाद ही बाएँ हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

महेंद्र सिंह धोनी ने इंस्टाग्राम में पोस्ट कर खुद के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, “आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए बहुत धन्यवाद। आज शाम 7.29 बजे के बाद से मुझे रिटायर समझा जाए।”

उन्होंने अपने पोस्ट के साथ ही एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें गुजरे जमाने का “मैं पल दो पल का शायर हूँ, पल दो पल मेरी जवानी है” गीत है। 39 वर्षीय एमएस धोनी टेस्ट क्रिकेट से पहले ही संन्यास का ऐलान कर चुके थे। हालाँकि वनडे और टी-20 में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने हुए थे।

माही के आईपीएल में सक्रिय रहने की वजह से उनके प्रशसंक उसमें उन्हें देख सकेंगे। बता दें कि धोनी ने 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। धोनी ने अब तक 90 टेस्ट मैच खेले हैं। इसके अलावा, 350 एकदिवसीय और 98 ट्वेंटी-20 मुकाबलों में उन्होंने भारत का नेतृत्व किया है। उन्होंने टेस्ट मैचों में छह शतक लगाए और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 10 शतक जड़े हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में भारतीय क्रिकेट टीम ने पहला टी-20 विश्वकप अपने नाम किया था। इसके बाद वर्ष 2011 में उन्होंने टीम इंडिया को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में फिर से विश्व विजेता बनाया था।