समाचार
रिलायंस रियल्टी की सहायता से महाराष्ट्र का पहला स्मार्ट फिनटेक नवी मुंबई में

महाराष्ट्र का पहला और सबसे बड़ा स्मार्ट फिनटेक सेंटर नवी मुंबई में अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशंस की सहायक कंपनी रिलायंस रियल्टी लिमिटेड द्वारा विकसित किया जाएगा, द हिंदू  ने बताया।

रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीओआईटी) और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) ने राज्य सरकार की नई फिनटेक नीति के तहत नवी मुंबई में धीरूभाई अंबानी नॉलेज सिटी में स्मार्ट फिनटेक सेंटर के विकास के लिए रिलायंस रियल्टी को मंजूरी दे दी है।

महाराष्ट्र सरकार की नई फ़िनटेक नीति के अनुसार धीरूभाई अंबानी नॉलेज शहर जो कि 132 एकड़ में फैला हुआ है में 30 मिलियन वर्ग फुट से अधिक प्राइम रियल एस्टेट का कुल बिक्री योग्य/देय क्षेत्र होगा।

विकास के बाद रिलायंस रियल्टी का बिक्री योग्य क्षेत्र मुंबई में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के मौजूदा वाणिज्यिक क्षेत्र के आकार से दोगुना होगा।

बयान में कहा गया है कि कंपनी अगले 20 वर्षों की अवधि में  फिनटेक, बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं, बीमा, एनबीएफसी, आईटी और आईटीईएस और ज्ञान क्षेत्रों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में है। इसमें कहा गया है कि कंपनी ने इस संबंध में पहले ही बड़े बुनियादी ढाँचे की पहल शुरू कर दी है।