समाचार
महाराष्ट्र- इस्लामपुर में एक परिवार के 17 सदस्य कोरोना संक्रमित, चार लौटे थे मक्का से

महाराष्ट्र के सांगली जिले के इस्लामपुर गाँव में एक बड़े परिवार के करीब 17 सदस्यों के परीक्षण में कोरोनावायरस के सकारात्मक परिणाम आए हैं।

शुरू में परिवार के चार लोगों का सोमवार (23 मार्च) को परीक्षण किया गया था, जिसमें परिणाम सकारात्मक निकले थे। वे सऊदी अरब से उम्रह करके लौटे थे। बुधवार (25 मार्च) तक परिवार के अन्य पाँच सदस्यों का भी परीक्षण हुआ, जो वायरस से पीड़ित पाए गए। शुक्रवार (27 मार्च) को परिवार के पाँच सदस्यों का और परीक्षण किया गया, जिसमें वो भी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए।

25 मार्च को जिन पाँच लोगों के परिणाम सकारात्मक निकले थे, उनके परिवार के 20 से ज्यादा लोग एक ही इलाके में रहते थे। उन सभी को स्वास्थ्य अधिकारियों ने अनिवार्य रूप से पृथक केंद्रों में रखा। उन सभी के नमूने लिए गए और उन्हें परीक्षण के लिए एनआईवी-पुणे भेज दिया, जिसमें 12 और मामले सकारात्मक निकल आए।

इस तरह एक ही परिवार के 17 मामले सामने आने के बाद इस्लामपुर में स्वास्थ्य विभाग की टीम कड़ी निगरानी कर रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया ने सांगली जिले के सिविल सर्जन संजय सालुंके के हवाले से कहा, “चिकित्सा दल जगह-जगह सर्वेक्षण कर रहे हैं। संदिग्ध मामलों को देखते हुए एहतियात के हर उपाए किए जा रहे हैं। 500 घरों के लोगों को पहले ही घर पर पृथक नियमों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है।”

लोगों के प्रवेश और निकास को सीमित करने के लिए इस्लामपुर में कुछ स्क्रीनिंग केंद्र भी बनाए गए हैं। महाराष्ट्र में वर्तमान में कोविड -19 के 153 सक्रिय मामले हैं। 6 लोगों की अब तक राज्य में इस वायरस की वजह से मौत हो चुकी है।