समाचार
लंदन न्यायालय ने भारत से ऋण लेकर भागे नीरव मोदी के खिलाफ जारी किया नोटिस

लंदन ने भारत से भागे हुए व्यापारी नीरव मोदी के खिलाफ 18 मार्च को एक गिरफ़्तारी वारंट जारी किया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा यह खबर मिली है कि हीरों के व्यापारी नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट वेस्टमिन्सटर की एक अदालत द्वारा जारी किया गया है।

भारत से 14 हज़ार करोड़ रुपये का घोटाला कर भागे नीरव को गिरफ्तार करने के लिए भारत ने पहले ही यूनाइटेड किंगडम से निवेदन किया था जिसपर काम होता अब नज़र आ रहा है।

नीरव मोदी के खिलाफ कार्यवाही तब शुरू हुई जब उसको लंदन में थिएटर डिस्ट्रिक्ट के 33 मंज़िला सेंटर पॉइंट अप्पार्टमेन्ट काम्प्लेक्स के बाहर देखा गया था। भारत से भागने के बाद नीरव मोदी ने लंदन में हीरों का व्यापर शुरू कर दिया है और वह सात मिलियन पाउंड के घर में रहता है। नीरव मोदी इस घर में किराए पर 17000 पाउंड प्रति माह देकर रह रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक से 14 हज़ार करोड़ का लोन लेकर भागे हुए नीरव मोदी पर पिछले वर्ष अगस्त से ही कार्यवाही चल रही है। भारत सरकार ने पिछले वर्ष ही यूनाइटेड किंगडम को मोदी के खलाफ कदम उठाने के लिए कहा था। भारत द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ प्रत्यर्पण अनुरोध के साथ इंटरपोल रेड कार्नर नोटिस भी जारी किया गया है।