समाचार
2019 लोकसभा चुनाव- देश भर के 20 राज्यों में पहले चरण के चुनाव हुए समाप्त

विश्व के सबसे बड़े चुनाव का पहले चरण आज शाम  पांच बजे समाप्त हो गया है। मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे शुरू हुई शाम को पांच बजे इसे ख़त्म किया गया वहीं ओडिशा और छत्तीसगढ़ की सीमा से जुड़े नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्रों में चुनावी प्रक्रिया को तीन बजे बंद करदिया गया।

पहले चरण में हुई चुनावी प्रक्रिया में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, महाराष्ट्र, नागालैंड, ओडिशा, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल थे साथ ही दो केंद्र शासित प्रदेशों में अंडमान और निकोबार द्वीप और लक्षद्वीप शामिल थे। देशभर से कुल 142 मिलियन मतदाताओं ने 170664 मतदान केंद्र में 1279 उम्मीद्वारों  के लिए वोट किए।

पश्चिम उत्तर प्रदेश में आठ सीटों पर आज चुनाव हो गए वहीं बंगाल में 18 सीटों पर चुनावों को पूरा किया गया और आंध्र प्रदेश में चुनावों में कई रुकावटें आने के बाद भी मतदान को जारी रखा गया।

पहले चरण में हुए मतदान में तीन बजे तक पश्चिम बंगाल में 69.9 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया वहीं उत्तर प्रदेश में 50.9 प्रतिशत, बिहार में 41.7 प्रतिशत, आंध्र प्रदेश में  55 प्रतिशत, अरुणाचल प्रदेश में 50.87 प्रतिशत, सिक्किम में 55 प्रतिशत महाराष्ट्र में 46.13 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 46.17 और तेलंगाना में 49 प्रतिशत वोटो की प्रक्रिया पूरी हुई।

राज्यों में शाम पांच बजे तक मतदान की प्रक्रिया को शांतिपूर्ण पूरा कर दिया गया।