समाचार
केंद्र सरकार ने देश के 75 जिलों में किया लॉकडाउन, सभी यात्रा सेवाएं 31 तक बंद

कोरोना वायरस के प्रकोप को बढ़ने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने रविवार (22 मार्च) को देश के 75 जिलों में लॉकडाउन करने की घोषणा कर दी है। इसके साथ सभी रेल सेवाएँ, मेट्रो रेल सेवाएँ और अंतर-राज्यीय बस परिवहन सेवाएँ 31 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया गया है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, जिन 75 जिलों में कोरोनावायरस के मामले पाए गए हैं, वहाँ पर अनिवार्य को छोड़कर सभी तरह की सेवाएँ बंद कर दी गई हैं। लॉकडाउन वाले जिलों में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्य शामिल हैं।

कैबिनेट सचिव और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव की सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ रविवार सुबह उच्चस्तरीय बैठक हुई। इसमें लॉकडाउन का निर्णय लिया गया। जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 31 मार्च तक उपनगरीय रेल सेवाओं सहित सभी ट्रेन सेवाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। हालाँकि, मालगाड़ियाँ पहले की तरह ही चलेंगी।

बैठक के बाद राज्य सरकारों को सुझाव दिया गया कि वे उन 75 जिलों में केवल आवश्यक सेवाओं का ही परिचालन किए जाने के संबंध में उपयुक्त आदेश जारी करें, जहाँ कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। राज्य सरकारें समीक्षा के बाद इस सूची को बढ़ा भी सकती हैं।