समाचार
क्वाड का पहला शिखर सम्मेलन मार्च में ही होगा, चारों देश चीन की चुनौती का करेंगे सामना

चतुष्कोणीय गठबंधन देश (क्वाड) के नेता इस माह मार्च में वर्चुअली अपना पहला शिखर सम्मेलन आयोजित करने को तैयार हैं। बैठक की पुष्टि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने की। उन्होंने समाचार सम्मेलन में बताया, “मैंने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से इस मसले पर चर्चा की।”

अमेरिका ने 18 फरवरी को क्वाड के विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक आयोजित करने का भी बीड़ा उठाया था। इसमें क्षेत्रीय अखंडता व संप्रभुता के लिए सम्मान के आधार पर नियम-आधारित विश्व व्यवस्था के प्रति समूह की प्रतिबद्धता को दोहराया गया था।

मॉरिसन ने बताया, “क्वाड शिखर सम्मेलन पहला था, जिसको लेकर मैंने और बाइडन ने चर्चा की थी। मैंने उनसे 3 फरवरी को बात की थी। क्वाड ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच चल रही व्यवस्थाओं का केंद्र था।”

पहला शिखर सम्मेलन आयोजित करने का कदम बाइडन प्रशासन की स्थिति के अनुरूप है कि चीन वैश्विक मंच पर उसकी सबसे बड़ी सुरक्षा चुनौती और प्रतिस्पर्धी है।

इससे पूर्व, ट्रम्प प्रशासन ने क्वाड को औपचारिक रूप देने और विस्तारित करने की बात की थी। वहीं, बाइडन प्रशासन को लेकर सवाल उठाए गए थे कि क्या वे चीन के प्रति संतुलन के रूप में अधिक सतर्कता वाला रुख अपनाएगा।