समाचार
लोकतंत्र स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक, लांसेट अध्ययन में बताया गया

हाल ही में की गई एक खोज के अनुसार लोकतंत्र जनता की सेहत के लिए लाभदायक बताया जा रहा है। साथ ही यह भी बताया गया कि 1980 से लेकर 2015 के बीच में जितने भी देशों ने लोकतंत्र को अपनाया है उनमें हृदय रोगों, स्ट्रोक एवं सड़क हादसों से होने वाली मृत्यु के दर में कमी देखने को मिली है।

अध्ययन में बताया है कि व्यस्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव बहुत ज़रूरी हैं। थॉमस जय बॉलीक्य और उनके साथियों द्वारा 1980 से 2016 के बीच में 170 देशों में किए गए इस अध्यन में यह देखने को  मिला कि लोकतंत्र और स्वास्थ्य किस तरह एक दूसरे पर निर्भर हैं।

अध्ययन में यह भी बताया गया है कि लोकतान्त्रिक जीवन की गुणवत्ता, खासकर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव से हृदय रोगों में 22 प्रतिशत का बदलाव, सड़क हादसों में 18 प्रतिशत, तपेदिक में 17 प्रतिशत एवं कैंसर में 10 प्रतिशत का बदलाव देखने को मिला है।

अध्ययन के अनुसार अफ्रीका के देशों में ख़राब स्वास्थ्य की वजह एक हद तक भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारी लोग हैं। वह जो संपत्ति के दम पर अपनी ताकत को बढ़ावा देते हैं और जनता के भले के बारे में नहीं सोचते हैं।

थॉमस द्वारा किए गए अध्ययन से यह निष्कर्ष निकला है कि स्वास्थ्य और लोकतंत्र आपस में एक दूसरे से जुड़ा है  और एक दूसरे पर निर्भर हैं।