समाचार
“कोविड-19 का लैम्बडा प्रकार डेल्टा से भी अधिक घातक”- मलेशियाई स्वास्थ्य मंत्रालय

दुनिया वर्तमान में कोविड-19 के डेल्टा और डेल्टा प्लस प्रकार से लड़ती दिख रही है। यही नहीं, अब इसके साथ वायरस का एक और उससे भी अधिक खतरनाक प्रकार लैम्बडा उभरता हुआ प्रतीत हुआ है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि कोविड-19 का लैम्बडा प्रकार डेल्टा की तुलना में अधिक घातक हो रहा है।

यूरो न्यूज़ के अनुसार, इस नए प्रकार का पहली बार पेरू में पता चला था और दक्षिण अमेरिकी देश में 80 प्रतिशत से अधिक संक्रमणों के लिए यह जिम्मेदार है। मई और जून के बीच पड़ोसी चिली से लिए गए नमूनों में से 31 प्रतिशत से अधिक में इसका योगदान है।

मलेशियाई स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार (5 जुलाई) को ट्वीट किया, “लैम्बडा स्ट्रेन की उत्पत्ति पेरू से हुई थी, जो दुनिया में सबसे अधिक मृत्यु दर वाला देश है।” विशेष रूप से गत चार सप्ताह में 30 से अधिक देशों में इस नए प्रकार का पता चला है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में लैम्बडा प्रकार को चिंता वाला प्रकार घोषित किया था। इसमें कहा गया कि यह एंटीबॉडी के लिए बढ़े हुए संचरण और प्रतिरोध को दर्शाता है।

डब्ल्यूएचओ ने उल्लेखित किया, “लैम्बडा कई देशों में सामुदायिक प्रसार की वास्तविक दरों के साथ जुड़ा हुआ है। समय के साथ बढ़ती व्यापकता के साथ कोविड​​​​-19 की घटनाओं में वृद्धि हुई है।”