समाचार
लद्दाख में रक्षा तैयारियों व पर्यटन के लिए 18,600 फीट की ऊँचाई पर 30 किमी का रास्ता

भारतीय सेना ने अपने इंजीनियरिंग संसाधनों का उपयोग करते हुए लद्दाख रेंज पर 18,600 फीट की ऊँचाई पर 30 किमी का रास्ता बनाया है।

अधिकारियों ने जानकारी दी कि नए रास्ते का उद्घाटन केंद्र शासित प्रदेश के सांसद जम्यांग सेरिंग नामग्याल ने मंगलवार (31 अगस्त) को फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल पीजी के मेनन और स्थानीय नागरिकों की उपस्थिति में किया।

सेना ने कहा कि रास्ता चांग ला में मार्ग के विकल्प के रूप में काम करेगा और पूर्वी लद्दाख में अलग-अलग गाँवों को लेह से जोड़ने के साथ रक्षा तैयारियों को बढ़ाएगा।

सेना ने आगे कहा, “इस रास्ते की योजना एवं निर्माण इंजीनियर रेजिमेंट्स ऑफ फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स द्वारा किया गया था। यह तांगत्से के लिए वर्तमान सड़क की तुलना में एक छोटे संरेखण का अनुसरण करता है, जो दुर्जेय चांग ला को पार करता है। इसके परिणामस्वरूप लद्दाख क्षेत्र में यात्रा के समय में भी काफी कमी आएगी।”

ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में सांसद नामग्याल ने कहा कि यह रास्ता न केवल सीमा सुरक्षा को बढ़ाएगा बल्कि पूर्वी लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।