समाचार
मध्य प्रदेश में कुमार मंगलम बिड़ला बनवाएँगे 100 आधुनिक गौशाला- कमलनाथ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने घोषणा की कि उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने अगले 18 महीनों में समूह की कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) निधि से राज्य में 100 उच्च तकनीक वाली गौशालाएँ बनाने पर सहमति जताई है। उन्होंने मुंबई दौरे के दौरान कई बड़े औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश में नई गौशालाएँ बनाना विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस द्वारा किए गए प्रमुख वादों में से एक है। जनवरी में कांग्रेस सरकार ने घोषणा की थी कि वह सड़कों पर लगभग एक लाख आवारा गायों के रहने के लिए 4 महीनों के भीतर 1,000 गौशाला बनाएगी।

हालाँकि, यह योजना तय समय से पीछे चल रही है। सरकार का दावा है कि गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा। कमलनाथ ने दो महीने पहले गौशाल योजना की समीक्षा की थी। उन्होंने सुझाव दिया था कि अप्रवासी भारतीयों को गौशाला के लिए दान करना चाहिए, जिससे 300 करोड़ की योजना में मदद मिल सके।

पशुपालन विभाग के सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “सरकार ने अगले 5 वर्षों में 300 स्मार्ट गौशालाओं के निर्माण के लिए एक अन्य कंपनी के साथ भी समझौता किया है। कंपनी के चार गौशालाओं के निर्माण के साथ उसके शुरू होने की संभावना है।