समाचार
केपी शर्मा ओली ने खोया विश्वासमत, राष्ट्रपति ने दिया सरकार बनाने को 3 दिन का समय

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के विश्वासमत खोने के बाद नई बहुमत वाली सरकार बनाने के लिए राजनीतिक दलों को बुलाकर उन्हें तीन दिन का समय दिया है। उन्होंने गुरुवार रात 9 बजे तक सरकार बनाने का दावा प्रस्तुत करने को कहा है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति कार्यालय से सोमवार (10 मई) को जारी बयान में कहा गया कि नई सरकार के लिए राष्ट्रपति ने नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के जरिए कदम उठाया है। अब उम्मीदवार को सांसदों के हस्ताक्षर चाहिए होंगे। इससे पूर्व, विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू करने की अपील की थी।

संसद के विशेष सत्र में केपी शर्मा ओली को बहुमत के लिए 136 मतों में से सिर्फ 93 मत ही मिले। विश्वासमत के खिलाफ 124 वोट पड़ें। इसमें 15 सांसद तटस्थ रहे, जबकि 35 सांसद इस दौरान अनुपस्थित रहे। विश्वासमत खोने के बाद केपी शर्मा ओली ने कहा, “देश के विकास के लिए मेहनत करने वाली सरकार को संकीर्ण गुटों ने निशाने पर ले लिया।”

उधर, प्रचंड समेत कई बड़े नेताओं ने आरोप लगाया कि भारत से होने वाली वैक्सीन की समय से आपूर्ति में भ्रष्टाचार और कई षड्यंत्र किए गए, जिस वजह से उनके आने में बाधा उत्पन्न हुई।