समाचार
कोविड-19- भारत में परीक्षण किट के निर्यात पर रोक, वैज्ञानिकों ने की नई किट विकसित

भारत में तेजी से बढ़ रही कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या के बाद केंद्र सरकार ने शनिवार को परीक्षण किट के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। वाणिज्य मंत्रालय ने इसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने आदेश में कहा, “परीक्षण किट के निर्यात पर तत्काल रोक लगाई जा रही है क्योंकि यहाँ भी मरीजों के परीक्षण की ज़रूरत है।” इससे पहले तक इनका निर्यात बिना किसी प्रतिबंध के किया जा सकता था।

वैज्ञानिकों और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) को त्वरित परीक्षण के लिए एक नई किट विकसित करने में बड़ी सफलता मिली है। सीएसआईआर से संबद्ध नई दिल्ली के जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान (आईजीआईबी) के वैज्ञानिकों ने इसे विकसित किया है। यह एक पेपर-स्ट्रिप आधारित परीक्षण किट है।

यह किट एक घंटे से भी कम समय में नए कोरोनावायरस (एसएआरएस-सीओवी-2) के वायरल आरएनए का पता लगा सकती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि आम परीक्षण विधियों के मुकाबले यह एक पेपर-स्ट्रिप किट काफी सस्ती है।

कोविड-19 का प्रकोप देश में बढ़ रहा है। अब इनकी संख्या 2900 के पार चली गई है। मरने वालों की संख्या 68 हो चुकी है। दुनिया में इससे संक्रमित होने वालों की संख्या 10 लाख के पार हो चुकी है और मरने वाले 55 हजार से अधिक हो चुके हैं।