समाचार
प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत आज एक करोड़ किसानों को मिलेंगे ₹6000

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (24 फरवरी) 75 हज़ार करोड़ रुपए की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में शुरू किया है। यह प्रधाममंत्री किसान योजना की घोषणा 2019-20 के अंतरिम बजट में वित्तमंत्री पीयूष ने की थी, जिसके तहत देश के 12 करोड़ से अधिक छोटे और सीमांत किसानों को छह हज़ार रुपए की धनराशि दी जाएगी, जिनके पास पांच एकड़ से कम ज़मीन है। आज इस धनराशि की पहली किश्त दो हज़ार रुपए एक करोड़ के अधिक किसानों को दी जाएगी। अगले एक करोड़ किसानों की पहली किश्त दो से तीन दिनों के अंदर उनके बैंक खातों में पहुंच जाएगी।
एक ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, “कल एक ऐतिहासिक दिन है, जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना गोरखपुर से शुरू की जाएग। यह योजना भारत के करोड़ों मेहनतकश किसानों की महत्वकांक्षाओं को उड़ान देगी जो हमारे देश का पेट भरते हैं”, -एनडीटीवी ने रिपोर्ट किया।
नरेंद्र मोदी ने इस योजना के शुभारंभ के मौके पर कहा कि, “यह योजना एनडीए सरकार की किसानों के कल्याण और तेज़ी से निर्णय लेने की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है कि किस तरह 1 फरवरी को की गई को कितने थोड़े समय में लागू कर दिया गया है। यह है नए भारत के काम करने का तरीका”, -एनडीटीवी ने रिपोर्ट किया।
केंद्र ने कहा कि इस योजना में ज़्यादा से ज़्यादा पारदर्शिता होगी और यह किसानों का समय भी बचाएगी।