समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में किर्गिस्तान के राष्ट्रपति छाता लेकर चले

इससे ज़्यादा भारत के लिए सम्मान की बात क्या होगी कि किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ले जाने के लिए छाता पकड़ा। यह दृश्य किर्गिस्तान में हो रहे शंघाई सहयोग सम्मेलन (एससीओ) के दौरान देखने को मिला।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एससीओ में दुनिया की महाशक्तियाँ प्रधानमंत्री मोदी की सराहना करती नज़र आई हैं। भारतीय प्रधानमंत्री के सम्मान की यह तस्वीर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक की है।

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी को वहाँ गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया था। इस कार्यक्रम के बाद वह और किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव अंदर जा रहे थे, तभी बारिश होने लगी। इसी दौरान मोदी को बारिश से बचाने के लिए प्रोटोकॉल तोड़ते हुए सूरोनबे ने छाता खोला और उन्हें अंदर तक ले गए।

प्रोटोकॉल से हटकर भारतीय प्रधानमंत्री को मिले इस सम्मान को कूटनीतिक दृष्टि से अहम माना जा रहा है। इस सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी पहुँचे हैं लेकिन दोनों नेताओं के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है।

इससे पहले श्रीलंका पहुँचे प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने छाता संभाल लिया था। कोलंबो में अन्य अधिकारियों की बजाए सिरिसेना ने खुद छाता संभालकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया था।