समाचार
करतारपुर कॉरिडोर का काम 31 अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद, 20 से ऑनलाइन पंजीकरण
आईएएनएस - 17th October 2019

भारत की ओर से सिख श्रद्धालुओं का सीमा पार करके पाकिस्तान जाने के लिए बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर का काम इसी महीने के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा, 20 अक्टूबर से तीर्थयात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो जाएगा।

आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एलपीएआई) के अध्यक्ष गोविंद मोहन ने पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक में निर्माण स्थल का कार्य लगभग पूरा होने की पुष्टि कर दी है।

उन्होंने कहा, “सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 550वीं जयंती को मनाने के लिए उत्सव से एक सप्ताह पहले 4.2 किमी लंबे गलियारे का निर्माण 31 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। तीर्थयात्री हाल ही में शुरू की गई एक वेबसाइट के माध्यम से ऐतिहासिक गुरुद्वारे में जाने के लिए 20 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।”

गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव गोविंद मोहन ने कहा, “हमें 20 अक्टूबर से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। तीर्थयात्री ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। हालाँकि, करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट का पालन करना आवश्यक है।”

एक सवाल पर अधिकारी ने साफ किया कि वीज़ा की जरूरत नहीं होगी लेकिन तीर्थ यात्रियों को अपनी यात्रा से कम से कम एक महीने पहले खुद को ऑनलाइन पंजीकृत करवाना होगा।

गलियारे का उद्घाटन 8 नवंबर को होने की उम्मीद है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के दिन सीमा पार करतारपुर साहिब में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना है।