समाचार
कर्नाटक उपचुनाव- रुझान देखकर कांग्रेस ने मानी हार, भाजपा 12 सीटों पर आगे

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के आए अब तक के रुझानों में भाजपा का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है। वहीं, दो सीटों से आगे चल रही कांग्रेस ने हार मान ली है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, “जनता ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। अगर रुझानों में कोई बदलाव नहीं आया तो कांग्रेस को 12 में से 9 सीटें गँवानी पड़ेंगी।” वह 15 में से केवल दो सीटों पर आगे है और एक पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे चल रहा है।

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने दावा किया, “हमारी पार्टी कम से कम 13 सीटों पर जीतेगी, जबकि दो सीटें कांग्रेस और जेडीएस को मिलेंगी। हमारी पार्टी अगले साढ़े तीन साल राज्य का समग्र विकास करेगी। उम्मीद करते हैं कि कांग्रेस और जेडीएस सुचारू रूप से प्रशासन चलाने में हमारी मदद करेंगे।”

बता दें कि वर्तमान में कर्नाटक विधानसभा में कुल 207 विधायक हैं। बहुमत के लिए 104 से अधिक विधायक भाजपा के पास हैं। 15 विधायकों के चुनाव के बाद सदन की सदस्य संख्या 222 हो जाएगी। ऐसे में भाजपा को 112 विधायक चाहिए होंगे। हालांकि, जिस तरह के रुझान आ रहे हैं, उससे साफ है कि भाजपा की सरकार बनना तय है। अभी दो सीटों पर उपचुनाव होना बाकी है। ऐसे में अगर 13 विधानसभा सीटें भाजपा जीतती है तो आगे भी उसके लिए राह आसान ही रहेगी।