समाचार
कर्नाटक उपचुनाव- 16 में से 13 कांग्रेस व जद(एस) के अयोग्य विधायक भाजपा उम्मीदवार

कर्नाटक में 5 दिसंबर को 15 सीटों पर होने वाले विधानसभा उप-चुनाव के लिए भाजपा ने 16 में से 13 उन पूर्व कांग्रेसी और जद(एस) विधायकों को अपना प्रत्याशी बनाया है, जिन्हें तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष ने अयोग्य घोषित किया था। सत्ताधारी पार्टी में विधायकों के शामिल होने के बाद भाजपा के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

भाजपा की कर्नाटक इकाई के प्रवक्ता मधुसूदन ने बताया, “रोशन बेग को छोड़कर बाकी 16 विधायक पहले दिन से हमारी पार्टी में शामिल हो गए थे। जुलाई के मध्य में उनके इस्तीफों से खाली पड़ने वाली सीटों पर उनमें से 13 विधायकों और हमारे पूर्व नगर पार्षद एम शारवण को उपचुनाव लड़ने के लिए बी-फॉर्म दिया गया है।”

शारवण मध्य बेंगलुरु में हाई-प्रोफाइल शिवाजीनगर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे क्योंकि भाजपा ने 7 बार के पूर्व विधायक रोशन बेग को 16 अन्य लोगों के साथ पार्टी में शामिल होने की अनुमति नहीं दी थी।

अधिकारी ने कहा, “उपचुनाव के लिए नामित 13 में से 10 कांग्रेस और 3 जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस) के प्रत्याशी हैं। 15वीं विधानसभा क्षेत्र (रानीबेन्नूर) के लिए पार्टी के उम्मीदवार की जल्द घोषणा होगी। आर शंकर जिन्होंने निर्दलीय विधायक के रूप में जुलाई में इस्तीफा दिया था, वह पार्टी में शामिल हो गए पर उन्हें टिकट नहीं दिया गया। उधर, कांग्रेस ने 31 अक्टूबर को महज 8 उम्मीदवारों की ही घोषणा की है। जद(एस) ने अपने 10 प्रत्याशियों को अब तक नामित किया है।

कांग्रेस व जद(एस) के भाजपा उम्मीदवार

कांग्रेस के पूर्व विधायक महेश कुमाथल्ली (अथानी), श्रीमंथा गौड़ा पाटिल (कागवाड), रमेश जरिखोली (गोकक), शिवराम हेब्बर (यमापुर), आनंद सिंह (विजयनगर), के सुधाकर (चिक्कबल्लापुर), भारती बसर (केआर पुरा), एसटी सोमशेखर (यशवंतपुरा) व एमटीबी नागराज (होसकोटे) । जद(एस) के पूर्व विधायक के गोपालैया (महालक्ष्मी लेआउट), केसी नारायण गौड़ा (कृष्णाराजपेट) व एएच विश्वनाथ (हुनसुर) हैं।