समाचार
कराची जाने वाले तीन हवाई मार्ग इमरान खान की आपत्ति के बाद 31 अगस्त तक बंद

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बुधवार को कराची जाने वाली सभी उड़ानों के लिए तीन हवाई मार्गों को बंद कर दिया। देश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा, “पाकिस्तान भारत से अपने हवाई क्षेत्र को पूर्ण रूप से बंद कर रहा है। ”

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने एयरमैन (नोटम) को एक नोटिस जारी किया, जिसमें 28 से 31 अगस्त तक कराची हवाई क्षेत्र (एयरस्पेस) के तीन मार्गों को बंद करने की सूचना दी गई।

मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को ट्वीट में कहा, “मंत्रिमंडल की बैठक में अफगानिस्तान में भारतीय व्यापार के लिए पाकिस्तान के भूमि मार्गों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध का सुझाव दिया गया था।” मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया, “मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के उपयोग पर आपत्ति जताई थी।”

मंत्रिमंडल को बताया गया था कि प्रधानमंत्री मोदी ने 22 अगस्त को फ्रांस की यात्रा के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया था। उन्हें पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के उपयोग की मंजूरी दी गई थी क्योंकि वहाँ प्रतिबंध नहीं था।

यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान ने इस साल अपना हवाई क्षेत्र बंद किया है। 26 फरवरी को भारतीय वायु सेना द्वारा बालाकोट हमले के बाद एक पूर्ण बंद रखा गया था। पाँच महीने बाद 16 जुलाई को हवाई क्षेत्र पूरी तरह से खोल दिया गया था।