समाचार
कमल नाथ की स्विट्ज़रलैंड यात्रा पर राजकोष के 1.58 करोड़ रुपये व्यय- आरटीआई

आरटीआई के माध्यम से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के मुख्यमंत्री कमल नाथ और तीन शीर्ष नौकरशाहों के स्विट्ज़रलैंड दौरे पर 1.58 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया  ने रिपोर्ट किया।

“कमल नाथ, मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव एसआर मोहंती, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अशोक बर्नवाल और डीआईपीपी के प्रमुख सचिव मोहम्मद सुलेमान जनवरी में हुए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2019 में सम्मिलित होने के लिए दावोस, स्विट्ज़रलैंड गए थे।”, सूचना का अधिकार (आरटीआई) रिपोर्ट में कहा गया।

आरक्षण विरोधी सक्रिय कार्यकर्ता अजय दुबे द्वारा दायर की गई याचिका के उत्तर में बताया गया कि 5 जनवरी को ही 1.58 करोड़ रुपये की अनुमति ले ली गई थी। इनमें से 30 लाख टिकट व वीज़ा, 45 लाख रुपये होटल, 9.5 लाख स्थानीय आवागमन, जूरीच हवाई अड्डे पर वीआईपी लॉन्ज के लिए 2 लाख रुपये, सफर बीमार पर 50,000 और डीआईपीपी सहभागिता के लिए 40 लाख रुपये व्यय किए गए।

इसके अलावा प्रतिदिन 100 डॉलर के डीए के हिसाब से 1.5 लाख रुपये अलाउएंस और 15 लाख अन्य खर्चों में गिनाए गए।

दुबे ने बताया कि जब राजकोष का उपयुक्त व्यय करने की जद्दोजहद की जा रही है, ऐसे में यह यात्रा टाली जा सकती थी। हालाँकि राज्य सरकार का कहना है कि यदि दावोस की यात्रा पर नहीं जाया जाता तो मध्य प्रदेश निवेश के कई अवसर खो देता।