समाचार
जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी एक खुराक वाली वैक्सीन के लिए भारत में आवेदन किया

अमेरिका आधारित जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने अपनी एक खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए भारत में आवेदन किया है। इस पर केंद्र सरकार शीघ्र ही निर्णय ले सकती है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “कंपनी ने 5 अगस्त को भारत सरकार को अपनी एक खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति देने के लिए आवेदन किया है।”

कंपनी ने आगे कहा, “बायोलॉजिकल ई हमारे वैश्विक आपूर्ति शृंखला नेटवर्क का महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, जो हमारे जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की आपूर्ति में मदद करेगा। हमारे पास सरकारों, स्वास्थ्य अधिकारियों एवं संगठनों जैसे कि गावी व कोवैक्स सुविधा के साथ व्यापक सहयोग और साझेदारी के माध्यम हैं।”

कंपनी की वैक्सीन की स्वीकृति तीसरे चरण के परीक्षण के प्रभावकारिता और सुरक्षा डाटा पर आधारित है। कहा गया है कि यह वैक्सीन अध्ययन किए गए सभी क्षेत्रों में गंभीर बीमारी को रोकने में 85 प्रतिशत तक प्रभावी है और अस्पताल में भर्ती होने एवं मृत्यु दर में भी कमी लाती है। इसके प्रभाव टीका लेने के 28 दिन बाद नज़र आते हैं।

बता दें कि अमेरिकी कंपनी ने इससे पूर्व अप्रैल में अपनी वैक्सीन के भारत में परीक्षण के लिए आवेदन किया था। हालाँकि, उस समय वैक्सीन से खून के थक्के जमने की शिकायतें सामने आई थीं, जिस पर इसका परीक्षण रोक दिया गया था।