समाचार
जेएनयू में शुल्क बढ़ोतरी पर प्रदर्शन, उप-राष्ट्रपति नायडू से मिलने जा रहे छात्र हिरासत में

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के बाहर सोमवार (11 नवंबर) को शिक्षा शुल्क बढ़ोतरी, हॉस्टल नियमों में फेरबदल समेत कई मांगों को लेकर सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया। खास बात यह थी कि विश्वविद्यालय के अंदर दीक्षांत समारोह चल रहा था, जिसमें उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू आए हुए थे। उनसे मिलने के लिए कुछ छात्र निकले लेकिन उन्हें हिरासत में ले लिया गया।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी मांगों को लेकर जेएनयू के विद्यार्थी दिल्ली की सड़कों पर उतर आए। उनका कहना है, “हम पिछले 15 दिनों से फीस वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। विश्वविद्यालय में करीब 40 छात्र गरीब परिवारों से आते हैं। ऐसे में फीस वृद्धि वापस ली जानी चाहिए।”

इसके विरोध में विश्वविद्यालय के सभी छात्र संगठन एक साथ आ गए हैं। कई दिनों से विरोध प्रदर्शन को देखते हुए वहाँ सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ तैनात कर दी गई है। एबीवीपी ने भी काली पट्टी बांधकर विरोध जताना शुरू कर दिया है।

छात्रसंघ उपाध्यक्ष साकेत मून ने बताया, “विश्वविद्यालय प्रशासन ने दो दिन पहले जो जानकारी सार्वजनिक की है, उसके मुताबिक छात्रावास की फीस में दो गुना बढ़ोतरी होने जा रही है। इसका असर 40 प्रतिशत से अधिक छात्रों पर पड़ना तय है। उन्हें मजबूरन छात्रावास छोड़ना पड़ेगा। हमने चेतावनी जारी की है कि जब तक इसे वापस नहीं लिया जाता, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।”