समाचार
जेएनयू में राष्ट्र-विरोधी नारों पर खालिद, कन्हैया के खिलाफ चार्जशीट दायर

लगभग तीन साल बाद दिल्ली पुलिस विशेष सेल ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में राष्ट्र-विरोधी नारों के मामले में चार्जशीट दायर की है जिसमें मुख्य आरोपियों के रूप में उमर खालिद, कन्हैया कुमार और अनिरबान भट्टाचार्य के नाम सामने आए हैं, इंडियन एक्सप्रेस  ने बताया।

रिपोर्ट में बताया गया कि यह चार्जशीट पब्लिक प्रॉसिक्युटर को सौंपी गई है और जल्द ही पटियाला हाउस कोर्ट में फाइल की जाएगी। इस चार्जशीट में आठ कश्मीरी छात्रों को भी आरोपी बताया गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “पुलिस को अन्य आठ के विरुद्ध ठोस प्रमाण मिले हैं, सभी कश्मीर के हैं, उनमें से दो जेएनयू में छात्र हैं, दो जामिया इस्लामिया के और एक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का, एक मुरादनगर आधारित डॉक्टर है और दो छात्र हैं।”

रिपोर्ट के अनुसार चार्जशीट में 32 और नाम हैं जिसमें जेएनयू छात्र संघ की उपाध्यक्ष शेहला राशिद भी हैं। कथित तौर पर पुलिस ने साक्ष्य एकत्रित करने के लिए इन छात्रों के सोशल मीडिया का मुआयना किया। मोबाइल और लैपटॉप से केंद्रीय फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला ने डाटा एकत्रित कर एक फॉरेंसिक रिपोर्ट तैयार की।

यह मामला 9 फरवरी 2016 का है जहाँ अफज़ल गुरु की फाँसी के विरुद्ध जेएनयू में प्रदर्शन किया गया था। कहा जाता है कि इस आयोजन के दौरान राष्ट्र-विरोधी नारे लगाए गए थे।