समाचार
जम्मू-कश्मीर प्रशासन की औद्योगिक इकाइयों की स्थापना हेतु भूमि बैंक निर्माण की पहल

नवनिर्मित केंद्र शासित प्रदेश में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने व्यवसायों और उद्योगों को स्थापित करने एवं निवेशकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

इंडियन एक्सप्रेस  के अनुसार जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल जीसी मुर्मू की अध्यक्षता वाले जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने औद्योगिक इकाइयों के लिए दो भूमि बैंकों के निर्माण की पहल की है।

जम्मू-कश्मीर राज्य औद्योगिक विकास निगम (सिडको) के प्रबंध निदेशक रविंदर कुमार ने कहा, “हम दोनों क्षेत्रों (जम्मू और कश्मीर) में 5,000 से अधिक कनाल (लगभग 624 एकड़) में भूमि बैंकों के निर्माण की योजना बना रहे हैं। हमने ऐसी ज़मीनों की पहचान की है जिनपर औद्योगिक इकाइयों को स्थापित किया जा सके और इसके अतिरिक्त भी हम अन्य ज़मीनों की पहचान कर रहेे हैं।”

इस कदम से जम्मू-कश्मीर के निवासियों के लिए रोजगार और आर्थिक विकास के अवसर पैदा होंगे।

अभी यह कार्य अपने प्रथम चरण में ही है इसके बावजूद जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अधिकारियों को पहले से ही अधिक से अधिक बैंकों के निर्माण के लिए अधिक भूमि की पहचान करने का निर्देश दिया है।

एक बार पूरा हो जाने के बाद, भूमि बैंकों की स्थापना के परिणामस्वरूप व्यवसायों और उद्योगों द्वारा इकाइयों को स्थापित करने में आने वाली मुसीबतें कम हो जाएँगी, जबकि उन्हें मूल्य संचालित करने और उत्पन्न करने के लिए अनुकूल वातावरण भी मिलेगा।