समाचार
जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक वाली वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति

केंद्र सरकार ने अमेरिकी आधारित कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दे दी। अब इसके भारतीय बाज़ार में जल्द आने की अपेक्षा की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार (7 अगस्त) को सोशल मीडिया पर इस संबंध में जानकारी दी।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “डीसीजीआई की अनुमति मिलने के बाद कोविड-19 के विरुद्ध चल रही जंग को मज़बूती मिली है। केंद्र सरकार वर्तमान में टीकाकरण का दायरा बढ़ाने का प्रयास कर रही है। इस तरह अब देश में वैक्सीन की संख्या पाँच हो गई हैं।”

जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने ट्विटर पर लिखा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि 7 अगस्त 2021 को सरकार ने भारत में जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) जारी किया, ताकि 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में संक्रमण का प्रसार रोका जा सके।”

जॉनसन एंड जॉनसन ने 5 अगस्त को भारत सरकार को अपनी एक खुराक वाली कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति देने के लिए आवेदन किया था। कंपनी जिस वैक्सीन का निर्माण कर रही है, उसे अस्पताल भेजे जाने तक फ्रीज़र में रखने की भी आवश्यकता नहीं है।