समाचार
जियो भी एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया की राह पर, जल्द बढ़ाएगा टैरिफ शुल्क

भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के बाद अब रिलायंस जियो ने भी अपने टैरिफ शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इससे ग्राहकों की जेब पर बोझ बढ़ेगा। हालाँकि, जियो का कहना है, “हम ऐसी टैरिफ प्लान्स ला रहे हैं, जिससे ग्राहकों के डाटा उपयोग में खास प्रभाव ना पड़े।”

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी कुछ दिनों में अपनी मोबाइल सेवाओं को बढ़ाने वाली है। उसने यह बात दूसरी दूरंसचार कंपनियों की घोषणाओं के एक दिन बाद की। जियो 1 दिसंबर से टैरिफ प्लान बढ़ाने की तैयारी में है। उसका कहना है कि वह भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की मोबाइल सेवा की दरों में संशोधन के परामर्श का पालन करना चाहती है।

कंपनी ने आगे कहा, “दूसरी दूरसंचार कंपनियों की तरह हम भी सरकार के साथ काम करना चाहते हैं। हम अगले कुछ हफ्तों में टैरिफ कीमतों में बढ़ोतरी करेंगे। इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा कि डाटा के उपभोग या डिजिटलीकरण पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। साथ ही निवेश मजबूत बना रहे।”

इससे पूर्व, वोडाफोन-आइडिया ने बयान जारी किया था, “एक दिसंबर से कंपनी अपने कॉल टैरिफ की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी।” इसके बाद एयरटेल ने भी बढ़ोतरी की बात कही। दूरसंचार कंपनियों का यह निर्णय एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) के बाद आया है। दूरसंचार कंपनियों पर 92,000 करोड़ का वित्तीय दबाब है।