समाचार
महबूबा मुफ्ती की माँ गुलशन नज़ीर को धन शोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय का नोटिस

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन से जुड़े एक मामले में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की माँ गुलशन नज़ीर को नोटिस भेजा है।

पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के पूर्व प्रमुख मुफ्ती मोहम्मद सईद की विधवा पत्नी नज़ीर को 18 अगस्त को श्रीनगर में ईडी कार्यालय के समक्ष प्रस्तुत होने के लिए कहा गया है।

उनके विरुद्ध धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आपराधिक मामला दर्ज है। यह कम से कम दो डायरियों से संबंधित बताया जा रहा है, जो ईडी ने मुफ्ती के एक सहयोगी के यहाँ छापेमारी कर जब्त की थी।

कहा जाता है कि इन डायरियों में जम्मू-कश्मीर में पीडीपी के तत्कालीन शासन के दौरान मुख्यमंत्री के विवेकाधीन फंड से किए गए कुछ भुगतानों के बारे में कुछ विवरण है।

दि इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में उद्धृत घटनाक्रम के बारे में अधिकारियों द्वारा बताए गए प्रचलित नियमों का कथित रूप से उल्लंघन है। अधिकारियों ने दावा किया कि इनमें से कुछ लाख के फंड नज़ीर के खातों में स्थानांतरित किए गए थे।

ईडी इस मामले में जाँच कर रही है, जबकि महबूबा मुफ्ती का आरोप है कि जब भी वे केंद्र सरकार की जम्मू-कश्मीर नीति का विरोध करती हैं तो उन्हें समन दे दिया जाता है।