समाचार
आयकर विभाग ने जयपुर में तीन जगह मारे छापे, ₹1700 करोड़ की काली कमाई पकड़ी

राजस्थान में अब तक का सबसे बड़ा आयकर विभाग का छापा पड़ा है। जयपुर में सराफा व्यापारी, दो रियल एस्टेट कारोबारियों के यहाँ छापे में 1700 करोड़ रुपये की काली कमाई के जब्त होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

आज तक की रिपोर्ट के अनुसार, विभाग को सर्राफा व्यापारी के यहाँ सुरंग मिली है, जिसमें 700 करोड़ रुपये की बेशकीमती चीजें बरामद हुई हैं। यह कार्रवाई 5 दिन तक चली, जिसमें आईटी विभाग की 50 टीमें 200 कर्मचारियों के साथ जुटी रही थीं।

आयकर विभाग के अनुसार, यह कार्रवाई शहर के तीन बड़े कारोबारी समूह सिल्वर आर्टग्रुप, चोरडिया समूह और गोकुल कृपा समूह पर की गई है। इस दौरान 1700 से 1750 करोड़ रुपये की काली कमाई का खुलासा हुआ है।

छापेमारी में एक सुरंग में कई कीमती वस्तुएँ मिली हैं। उनके 700 करोड़ रुपये के आँकलन का अनुमान लगाया जा रहा है। जयपुर पुलिस ने सुरंग में मिली मूर्तियाँ, कालीन, बेशकीमती पत्थर और बहुमूल्य पदार्थों के बारे में जानकारी मांगी है, ताकि यह पता चल सके कि कहाँ से इनकी आपूर्ति हुई है।

आयकर विभाग द्वारा जब्त दस्तावेजों में 200 करोड़ रुपये के लेन-देन की पर्चियाँ मिली हैं। छापेमारी वाले स्थानों के सभी सीसीटीवी फुटेज जब्त कर लिए गए हैं।