समाचार
इसरो के निगरानी उपग्रह ईओएस-03 का प्रक्षेपण कल, अंतरिक्ष से रखेगा देश पर नज़र

भारतीय अंतरिक्ष अनसंधान संगठन (इसरो) स्वतंत्रता दिवस से तीन दिन पूर्व कल (12 अगस्त) भारत की निगरानी करने वाले पहले उपग्रह ईओएस-03 का प्रक्षेपण करने वाला है। इस तरह भारत अब अंतरिक्ष से भी देश पर नज़र रख सकेगा।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, इसरो ने ट्वीट कर जानकारी दी, “जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-एफ 10 ईओएस-03 के प्रक्षेपण के लिए उलटी गिनती आज सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) शार, श्रीहरिकोटा पर शुरू हो चुकी है।”

ईओएस-03 अति उन्नत उपग्रह है, जिसे जीएसएलवी एफ 10 यान की मदद से धरती की कक्षा में स्थापित किया जाएगा। अगर यह परीक्षण सफल होता है तो भारत की ताकत में वृद्धि होगी। यह देश में आने वाली बाढ़ और चक्रवात जैसी आपदाओं की निगरानी करने में सक्षम होगा। इसका प्रक्षेपण गुरुवार सुबह 5.23 मिनट पर होगा।

बताया जा रहा है कि जीएसएलवी उड़ान उपग्रह को चार मीटर व्यास-ओगिव आकार के पेलोड फेयरिंग में ले जाएगी, जिसे रॉकेट पर पहली बार उड़ाया जा रहा है। इसने अब तक अंतरिक्ष में उपग्रह और साझेदार मिशनों को तैनात करने वाली 13 अन्य उड़ानें संचालित की हैं। यह एक दिन में पूरे देश का चार से पाँच बार चित्र लेगा, जो मौसम एवं पर्यावरण परिवर्तन से संबंधित प्रमुख डाटा भेजेगा।