समाचार
इज़रायल ने कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने का दावा कर उत्पादन प्रक्रिया शुरू की

इज़रायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट ने बताया कि हमारे डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने कोरोनावायरस की वैक्सीन बना ली है। ये जल्द ही सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगी। हालाँकि, अभी तक उन्होंने यह नहीं बताया कि इसका परीक्षण इनसान पर किया गया या नहीं।

न्यूज-18 की रिपोर्ट के अनुसार, इज़रायल ने वैक्सीन के पेटेंट और उत्पादन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वैक्सीन बनाने का दावा करने वाला इंस्टिट्यूट प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के अंतर्गत गोपनीय तरीके से काम करता है।

नफताली बेन्‍नेट ने रविवार को इंस्टिट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च का दौरा करने के बाद ये ऐलान किया। उन्होंने बताया, “यह एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से कोरोनावायरस पर हमला करती है और संक्रमित लोगों के शरीर के अंदर ही वायरस को खत्म कर देती है।”

रक्षा मंत्री ने कहा कि इस सफलता पर मुझे इंस्टिट्यूट के स्टाफ पर गर्व है। अब हम अपने नागरिकों के स्वास्थ्य को ठीक करने और अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की प्रक्रिया शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि इससे पूर्व भी इज़रायल के तेल अवीव विश्वविद्यालय में कार्यरत एक वैज्ञानिक ने कोरोनावायरस के लिए वैक्सीन डिजाइन का पेटेंट हासिल करने का दावा किया था।