समाचार
इंडोनेशिया- इस्लामिक विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल होगी भाजपा पर लिखी पुस्तक

इंडोनेशिया के इस्लामिक विश्वविद्यालय ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर एक पुस्तक को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला किया है। भारत में हुए पिछले दो बार के लोकसभा चुनाव में पार्टी का वर्चस्व तेजी से बढ़ा है, जिसने शिक्षाविदों के बीच इसको लेकर रुचि बढ़ा दी है।

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, पुस्तक का शीर्षक “भारतीय जनता पार्टी- अतीत, वर्तमान और भविष्य, विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल की कहानी” है। यह पुस्तक अंतर-राष्ट्रीय संबंध विभाग में दक्षिण एशियाई अध्ययन के लिए स्नातक के छात्रों के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी।

इस्लामिक विश्वविद्यालय के निर्णय की विस्तृत जानकारी देते हुए संकाय सदस्य हदजा मिन फदली ने बताया, “इंडोनेशिया के लोग भारत के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं। इस वजह से सत्तारूढ़ पार्टी को समझना महत्वपूर्ण है। हमें उम्मीद है कि भाजपा भी ऐसा ही चाहती है।”

पुस्तक को शांतनु गुप्ता ने लिखा है। उन्होंने अपनी पुस्तक को अंतर-राष्ट्रीय पहचान मिलने पर अपने काम पर संतोष ज़ाहिर किया है। उन्होंने कुल पाँच किताबें लिखी हैं। इसमें भारत में फुटबॉल के उत्थान पर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीवनी पर आधारित पुस्तक शामिल हैं।