समाचार
आईएस ने ली लंदन ब्रिज पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी, दो घायलों ने दम तोड़ा

लंदन में शुक्रवार (29 नवंबर) को आतंकवादी द्वारा की गई चाकू की वारदात की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। इस घटना में पुलिस ने हमलावर को मौके पर मार दिया था। हालाँकि, उसके हमले में घायल लोगों में से दो ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया है।

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली। साथ ही कई देशों के समूह का जिक्र करते हुए कहा, “लंदन हमला करने वाला व्यक्ति इस्लामिक स्टेट का लड़ाका था। उसने गठबंधन देशों के नागरिकों को निशाना बनने के आह्वान के जवाब में ऐसा किया।” हालाँकि, अभी तक आईएस की ओर से हमलावर के संबंध में कोई सुबूत नहीं पेश किया गया है।

लंदन पुलिस काउंटर टेररिज्म टीम के हेड नील बसु ने जानकारी दी, “हमलावर की पहचान 28 वर्षीय उस्मान खान के रूप में हुई है। उसे वर्ष 2012 में आतंकवादी क्रियाओं में दोषी पाते हुए सजा सुनाई गई थी। 2018 में उसे जेल से रिहा किया गया था।”

बता दें कि ब्रिटेन के लंदन ब्रिज पर उस्मान खान ने चाकू से हमला करके 5 लोगों को घायल कर दिया था। इसमें से 2 लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उसे मौके पर ढेर कर दिया था। तलाशी में उसके पास विस्फोटक वाली जैकेट मिली थी, जिसे पुलिस ने जाँच में नकली पाया था।