समाचार
अल बगदादी पाँच साल बाद एक वीडियो में दिखा, श्रीलंका हमले का किया उल्लेख

इस्लामिक स्टेट ऑफ ईराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) प्रमुख अबू बकर अल बगदादी पिछले पाँच वर्ष के बाद आतंकी संगठन के मीडिया नेटवर्क द्वारा जारी वीडियो में फिर सामने आया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अल फुरकान फाउंडेशन की ओर से जारी 18 मिनट के इस वीडियो में श्रीलंका में हुए धमाकों और सीरिया के शहर बगुज में युद्ध की समाप्ति का हवाला दिया गया है। इससे पता चलता है कि वीडियो हाल ही का है।

यह वीडियो श्रीलंका में हुए हमलों की जिम्मेदारी लेने के एक हफ्ते बाद जारी हुआ है। श्रीलंका के धमाकों में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

रिपोर्ट के अनुसार, यह वीडियो इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि इससे इस बात की पुष्टि होती है कि अल बगदादी अभी जिंदा है और संगठन के संचालन को नियंत्रित कर रहा है। भारतीय तथा विदेशी खुफिया एजेंसियां आईएस सरगना के वक्तव्य का सावधानीपूर्वक मूल्याँकन कर रही हैं।

एक गुप्त खुफिया अधिकारी ने कहा, “इस वीडियो से वैश्विक जिहाद को बल मिलेगा। यह वीडियो इस्लामिक स्टेट की शक्ति बढ़ाने में भी काम आ सकता है। इस्लामिक स्टेट सीरिया में जमीन पर युद्ध हारने की स्थिति में पहुंच चुका है। भारत तथा विदेशों में आईएस से प्रभावित छिन्न-भिन्न गुटों को कट्टरवाद से जोड़ने के लिए भी इस वीडियो का इस्तेमाल किया जा सकता है।”