समाचार
फ्रांस में राफेल मिलने से पहले ही ट्विटर पर मिला ‘राफेल पान मसाला’, वीडियो वायरल

विजया दशमी के मौके पर भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान फ्रांसीसी पोर्ट बोर्डेक्स पर भारती समयानुसार 5.30 बजे एक समारोह में प्राप्त होगा। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जेट को प्राप्त करने के बाद उसकी पूजा भी करेंगे।

हालाँकि, डसॉल्ट द्वारा बनाया गया लड़ाकू विमान भारत को मिलता, उससे पहले ही कथित तौर पर राफेल पान मसाला पेश कर दिया गया। इसका वीडियो ट्विटर पर है, जिसे लोग खूब साझा कर रहे हैं।

कई पत्रकारों और रक्षा पोर्टलों द्वारा साझा किए गए वीडियो में एनिमेटेड एफ-14 को राफेल फाइटर जेट दर्शाया गया है, जो एक पान मसाले को पेश करता है। इस पान-मसाले का नाम भी राफेल रखा गया है।

यह पान मसाला कथित तौर पर आर-एएमपी नामक एक पैन कंपनी द्वारा बनाया गया है, जो वादा करती है कि इसमें तंबाकू, निकोटीन जैसे हानिकारक उत्पाद नहीं हैं। अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि इस तरह का पान-मसाला बाजार में भी उतारा गया है या यह सिर्फ सोशल मीडिया पर एक मजाक के तौर पर तैयार किया गया है।

संयोग से इस पान मसाला वीडियो का पता लगाने का एकमात्र स्रोत मैजिक रील मीडिया है, जो विज्ञापन कंपनी के रूप में पहचानी जाती है। यह कंपनी लखनऊ के बाहर स्थित है।