समाचार
कोविड-19- देश में परीक्षण क्षमता एक दिन में तीन लाख तक, कुल 907 प्रयोगशालाएँ

एक प्रमुख विकास में कोविड-19 नमूनों के दैनिक परीक्षण की देश में क्षमता एक दिन में तीन लाख नमूनों तक पहुँच गई है क्योंकि प्रतिदिन करीब 1.5 लाख नमूनों का परीक्षण पहले से ही किया जा रहा है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, परीक्षण की क्षमता में बढ़ोतरी सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों की अधिक प्रयोगशालाओं के जुड़ने की वजह से आई है क्योंकि उन्हें कोविड-19 नमूनों के परीक्षण का संचालन करने की अनुमति दी गई है। ऐसी प्रयोगशालाओंं की कुल संख्या अब 907 है, जिनमें से 659 विभिन्न सरकारों द्वारा चलाई जा रही हैं, जबकि बाकी निजी हाथों में हैं।

देश में कोविड-19 महामारी से सबसे अधिक प्रभावित दिल्ली है। वहाँ एक दिन में 17,000 नमूनों की वर्तमान क्षमता से परीक्षण का विस्तार करने की तैयारी की जा रही है। राजधानी में कुल 42 प्रयोगशालाएँ हैं और अब इसके विस्तार के लिए यहाँ के 11 जिलों में से हरेक को नमूनों के परीक्षण और बिना किसी देरी के सकारात्मक मामलों का पता लगाने के लिए प्रयोगशालाएँ सौंपी गई हैं।

यह विकास केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप के बाद आया है, जिन्होंने राजधानी में स्थिति को नियंत्रित करने के लिए केंद्रीय और दिल्ली सरकार के मंत्रियों, अधिकारियों के साथ कई बैठकें की हैं।