समाचार
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के तीसरे भाग डासना से हापुड़ तक के मार्ग का उद्घाटन

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के डासना से हापुड़ तक के मार्ग का उद्‌घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज (30 सितंबर) को करेंगे। इस एक्सप्रेसवे का निर्माण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र को जोड़ने के उद्देश्य से किया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस  की रिपोर्ट के अनुसार, यह एक्सप्रेसवे 14 लेन का है, जिसकी लंबाई 22 किमी है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को चार हिस्सों में बनाया जा रहा है। इसमें पहला हिस्सा दिल्ली के सराय काले खां से यूपी गेट तक का है, जिसका उद्‌घाटन हो चुका है।

परियोजना का दूसरा हिस्सा यूपी गेट से डासना तक का है, जिस पर अभी काम चल रहा है। तीसरा भाग डासना से हापुड़ तक का है और चौथा हिस्सा डासना से मेरठ तक का है।

तीसरे हिस्से की कुल लागत 1,989 करोड़ रुपये है, जिसके निर्माण में ऊपरी गंगा नहर पर एक प्रमुख पुल का निर्माण, सात नए छोटे पुल, हापुड़ बाईपास पर एक ऊपरी पुल, 11 वाहन अंडरपास, दो पैदल यात्री अंडरपास और दो फुटपाथ शामिल हैं।

इस परियोजना से नई दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा में लगने वाले समय में एक घंटे की बचत होगी, जबकि इसके निर्माण से राजधानी में प्रदूषण और भीड़-भाड़ के संकट को रोकने में मदद मिलेगी।