समाचार
टाटानगर से झारसुगड़ा तक भारतीय रेलवे ने 130 किमी प्रति घंटे की गति पर चलाई ट्रेन

भारतीय रेलवे ने रविवार को झारखंड के टाटानगर से ओडिशा के झारसुगड़ा तक 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाने का परीक्षण पूरा किया।

कन्फर्मेटरी ओसिलोग्राफ कार रन (सीओसीआर) टाटानगर से सुबह 9.02 बजे शुरू हुआ और ट्रेन अपलाइन पर दौड़ते हुए सुबह 9.35 बजे चक्रधरपुर पहुँची। इसके बाद ट्रेन सुबह 11.23 बजे झारसुगुड़ा पहुँची। उसने 264 किलोमीटर की दूरी 2.21 घंटे में पूरी कर ली।

परीक्षण के सफल होने पर इस मार्ग पर ट्रेनों की गति को और अधिक बेहतर किया जा सकता है। इससे टाटानगर-झारसुगड़ा मार्ग में पार्सल प्रबंधन प्रणाली को बेहतर बनाने में रेलवे को सहायता मिलेगी।

पार्सल और सामान की निगरानी बढ़ाने के लिए जीआरपीएस नेटवर्क ट्रांसमिशन सिस्टम को विकसित करके बारकोड किया जाएगा, जिससे पैकेज की स्थिति तक पहुँच आसान हो जाएगी।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, यात्रियों और व्यापारियों को इस नवीनतम विकास के बाद चार महीने पूर्व पार्सल बुक करने की अनुमति होगी।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए कहा, “अब इस रेलमार्ग पर यात्री अधिक सुविधाजनक यात्रा का आनंद लेते हुए कम समय में अपने गंतव्य तक पहुँच सकेंगे।”