समाचार
विशेष ट्रेनों और उनके ठहरावों की समयसारिणी रेलवे ने जारी की, कल से सेवा शुरू

रेलवे ने श्रेणीबद्ध तरीके से सेवाएँ शुरू करने के लिए सोमवार (11 मई) को विशेष ट्रेनों की आधिकारिक समयसारणी जारी की, जो मंगलवार (12 मई) से चलने वाली हैं।

विशेष ट्रेन सेवाएँ नई दिल्ली, हावड़ा, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, अगरतला, सिकंदराबाद, भुवनेश्वर, बिलासपुर, डिब्रूगढ़ और राजेंद्रनगर जैसे प्रमुख शहरों में दी जाएँगी। ये ट्रेनें नागपुर, कानपुर, प्रयागराज, पटना, भोपाल, सूरत, रतलाम, जयपुर, एर्नाकुलम, आगरा, धनबाद, गया और कई अन्य प्रमुख शहरों को पार करेंगी।

इनमें केवल वातानुकूलित प्रथम श्रेणी, 2 टीयर और 3 टीयर कोच होंगे। इनका किराया राजधानी एक्सप्रेस के बराबर होगा। 15 जोड़ों में कुल 30 ट्रेनों का संचालन होगा। ये सेवाएँ श्रमिक विशेष ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी।

इन ट्रेनों के लिए केवल आईआरसीटीसी के माध्यम से ई-टिकटिंग की अनुमति है। केवल कंफर्म टिकट धारकों को स्टेशन पहुँचने की अनुमति होगी। इन ट्रेनों के लिए केवल आईआरसीटीसी के माध्यम से ई-टिकटिंग की अनुमति है। यात्री सात दिन पहले तक टिकट आरक्षित कर सकेंगे।

किसी भी खान-पान शुल्क को किराए में शामिल नहीं किया जाएगा। प्री-पेड भोजन बुकिंग, ई-कैटरिंग की सुविधा नहीं दी जाएगी। हालाँकि, आईआरसीटीसी भुगतान के आधार पर सीमित खाना और पीने के पानी उपलब्ध करवाएगा।

भारतीय रेलवे ने अपना खाना और पानी ले जाने के लिए कहा है। ट्रेन के अंदर कोई कंबल और पर्दे नहीं होंगे। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे ज्यादा सामान न रखें। रेलवे स्टेशनों पर वेंडर स्टॉल बंद रहेंगे।