समाचार
भारतीय रेलवे देगी शताब्दी, गतिमान समेत अन्य ट्रेनों की खाली सीटों पर भारी छूट

ट्रेनों के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल और कमाई में सुधार लाने के लिए भारतीय रेलवे अगले माह के अंत तक शताब्दी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, तेजस, डबल-डेकर और इंटरसिटी ट्रेनों के किराए में 25 प्रतिशत तक की छूट देने की योजना बना रही है।

एएनआई की रिपोर्टने बताया कि मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, “रेल मंत्रालय ने जोनल रेलवे को अधिकार देने का निर्णय लिया है, ताकि एसी, चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में खाली सीटों को भरने के लिए छूट दी जा सके।”

दिया जाने वाला लाभ एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिव क्लास के साथ सभी ट्रेनों के बेस फेयर पर लागू होगा। आरक्षण शुल्क, जीएसटी, सुपरफास्ट टैरिफ आदि कर अलग से लगाए जाएँगे।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “जिन ट्रेनों में पिछले वर्ष मासिक 50 फीसदी से कम टिकट बिकीं होगीं, उनमें रियायत दी जाएगी। छूट की पेशकश बेस फेयर के 25 फीसदी तक हो सकती है।”

बयान में आगे कहा, “छूट पहले चरण या अंतिम चरण, मध्यवर्ती वर्गों या अंतिम यात्रा के लिए दी जा सकती है। छूट के साथ ट्रेनों में खानपान की सुविधा वैकल्पिक रखी जाएगी। जोनल रेलवे को सभी ट्रेनों की समीक्षा करने और 30 सितंबर तक रियायती योजना बनाए जाने का काम सौंपा गया है।”