समाचार
भारतीय रेल की बड़ी सफलता, 1000 स्टेशनों पर लागू हुई मुफ्त वाईफाई की सुविधा

भारतीय रेल के लिए एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। देश भर के 1000 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा प्राप्त हो गई है। इस परियोजना को भारतीय रेल मंत्रालय के तहत एक मिनी रत्न सीपीएसयू, रेलटेल द्वारा प्रौद्योगिकी भागीदार गूगल के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है।

इस परियोजना को 2016 में शुरू किया गया जिसमे मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन रेलवायर वाईफाई की सुविधा को प्राप्त करने वाला पहला स्टेशन था। मात्र दो साल तीन महीनों के समय में देश भर में 1000 रेलवे स्टेशनों को मुफ्त एवं तेज़ वाईफाई की सुविधा प्राप्त हुई है।

मध्य रेलवे क्षेत्र के अंतर्गत आने वाला मुंबई के उपनगरीय नेटवर्क का रीवाई रोड रेलवे स्टेशन रेलवे वाईफाई की सुविधा प्राप्त करने वाला 1000वा स्टेशन बन गया है।

मध्य रेल के महाप्रबंधक डी के शर्मा ने सुविधा की सराहना करते हुए कहा कि देश भर में रेल यात्री मुफ्त वाईफाई की सुविधा से काफी खुश हैं साथ ही रेलटेल द्वारा प्राप्त करवाई जा रही मुफ्त वाईफाई की सुविधा से लोगों को काफी फायदा भी हो रहा है। बिज़नेस स्टैण्डर्ड  की खबर  में बताया गया कि फरवरी 2019 के महीने में रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाईफाई की सुविधा का लाभ उठाने वाले व्यक्तियों की सख्या 11577141 थी और उस महीने में कुल 9065.27 टी बी डाटा की खपत हुई।

ए और ए-1 और सी की श्रेणी में आने वाले सभी स्टेशनों को वाईफाई की सुविधा प्राप्त हो गई है वहीं बचे हुए बी, सी, डी और ई श्रेणी में आने वाले 4791 स्टेशन पर यह सुविधा लागु करवाने के लिए रेलटेल ने टाटा ट्रस्ट के साथ हाथ मिला लिया है। 2019 के अंत तक इन सभी स्टशनों पर यह सुविधा उपलभ्द हो जाएगी।