समाचार
भारतीय मूल की भव्या लाल को नासा की कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया

भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक भव्या लाल को सोमवार (1 फरवरी) को नासा द्वारा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया है। वे अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की एक सदस्य हैं।

टाइम्स नाऊ हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार, भव्या लाल बाइडन सरकार के अंतर्गत आने वाली एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं। नासा ने एक बायन में कहा, “भव्या लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है। वे एजेंसी में कार्यवाहक प्रमुख के रूप में जुड़ी हैं।”

भव्या 2005 से 2020 तक इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस साइंट एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (एसटीपीआई) में अनुसंधान स्टाफ की एक सदस्य के रूप में काम कर चुकी हैं। नासा के बयान के मुताबिक, उन्होंने व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ साइंस एंट टेक्नोलॉजी पॉलिसी और राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद में अहम ज़िम्मेदारियाँ संभाली हैं।

भव्या लाल सी-एसटीपीएसी एलएलसी की अध्यक्षा भी रह चुकी हैं, जो एक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी नीति अनुसंधान से संबंधित संस्था है। इससे पूर्व वे कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में एबट एसोसिएट्स इंक में विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति अध्ययन केंद्र के निर्देशक के रूप में कार्यरत थीं।