समाचार
भारतीय नौसेना को अमेरिका ने सौंपे बहु-उपयोगिता वाले दो एमएच-60आर हेलीकॉप्टर

अमेरिकी नौसेना ने शुक्रवार (16 जुलाई) को पहले दो एमएच-60आर बहु-उपयोगिता वाले हेलीकॉप्टर भारतीय नौसेना को सौंप दिए। भारतीय नौसेना लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित 24 हेलीकॉप्टरों को अमेरिकी सरकार से 2.4 अरब डालर की अनुमानित लागत से विदेशी सैन्य बिक्री के तहत खरीद रही है।

एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, सैन डिएगो के नॉर्थ आइलैंड में स्थित नौसेना वायु स्टेशन में आयोजित समारोह में अमेरिकी नौसेना से भारतीय नौसेना को औपचारिक रूप से हेलीकॉप्टर सौंपे गए। इस दौरान वहाँ के भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू भी उपस्थित थे।

उन्होंने कहा, “सभी मौसमों में कार्य करने में सक्षम इन बहु-उपयोगिता वाले हेलीकॉप्टरों के खेमे में सम्मिलित होना भारत व अमेरिका के द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण कदम है। रक्षा व्यापार के अतिरक्त दोनों देश रक्षा मंचों के सह-विकास पर भी साथ मिलकर काम कर रहे हैं।” उन्होंने ट्वीट भी किया, “भारत व अमेरिका की मित्रता नई ऊँचाइयाँ छू रही है।”

भारतीय नौसेना में एमआरएच-60आर के सम्मिलित होने से भारत की क्षमताओं में वृद्धि होगी। हेलीकॉप्टरों में कई विशिष्ट उपकरण और हथियार भी लगाए जाएँगे। भारतीय चालक दल का पहला जत्था अभी यूएस में प्रशिक्षण ले रहा है।

रक्षा विभाग का कहना है कि इस प्रस्तावित बिक्री से भारत की सतह-रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्धक अभियानों की क्षमता में वृद्धि होगी। इनका उपयोग क्षेत्रीय खतरों से निपटने और देश की रक्षा को सशक्त बनाने में किया जाएगा।