समाचार
“गिलगित-बल्तिस्तान हमारा, पाकिस्तान को वहाँ चुनाव का अधिकार नहीं”- विदेश मंत्रालय

पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बल्तिस्तान में चुनाव कराए जाने के आदेश का भारत ने कड़ा विरोध किया है। भारतीय विदेश मंत्रालाय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित-बल्तिस्तान भी भारत का अभिन्न हिस्सा हैं।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, “हमने पाकिस्तान को साफ बता दिया है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गिलगित-बल्तिस्तान कानूनी तौर पर भारत का हिस्सा हैं। हमने पाकिस्तानी राजनयिक को तलब कर उन्हें अपना पक्ष बता दिया है।”

मंत्रालय ने आगे कहा, “पाकिस्तान सरकार या वहाँ की न्यायालय अवैध कब्जे वाले इस हिस्से पर कोई निर्णय नहीं ले सकते हैं। भारत इन नापाक हरकतों को बिल्कुल भी सहन नहीं करेगा। पड़ोसी देश के हाल में उठाए गए गलत कदम गैरकानूनी कब्जों पर पर्दा नहीं डाल सकते हैं। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मानवाधिकार उल्लंघन के सभी आरोप गलत हैं। यहाँ पर लोग सात दशकों से पूरी स्वतंत्रता से जीवन व्यतीत कर रहे हैं।”

बता दें कि पाकिस्तान की सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार को गिलगित-बल्तिस्तान में आम चुनाव करवाने और इससे संबंधित केंद्रीय कानून में संशोधन करने के आदेश दिए थे।