समाचार
अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास द्वारा अपने नागरिकों की सुरक्षा हेतु दिशा-निर्देश जारी

अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास ने मंगलवार (29 जून) को देश में आने, रहने और काम करने वाले सभी भारतीयों के लिए एक दिशा-निर्देश जारी किया है। इसमें उन्हें देश के कई हिस्सों में जारी हिंसा के बीच अपनी सुरक्षा के संबंध में अत्यधिक सावधानी बरतने और सभी प्रकार की गैर-ज़रूरी यात्राओं से बचने को कहा गया है।

भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी दिशा-निर्देश में कहा गया कि अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति अत्यधिक अस्थिर, अप्रत्याशित और खतरनाक है।

आतंकवादी समूहों द्वारा लगातार बड़े हमले किए जा रहे हैं। इसमें मुख्य रूप से अफगान रक्षा व सुरक्षाबलों, सरकारी संस्थानों, अंतरराष्ट्रीय समुदाय और निर्दोष नागरिकों को भी निशाना बनाया गया। यह बताता है कि भारतीय नागरिकों को भी गंभीर खतरे का सामना करना पड़ता है।

आगे कहा गया, “भारतीय कोई अपवाद नहीं हैं। उन्हें भी आतंकवादियों द्वारा अपहरण के गंभीर खतरे का सामना करना पड़ सकता है। हाल ही में काबुल और प्रमुख प्रांतीय राजधानियों में लक्षित हमले बढ़ रहे हैं। वहाँ आतंकवादी न केवल सरकार बल्कि प्रतिष्ठान, अस्पताल, धार्मिक संस्थान और यहाँ तक ​​कि नागरिकों पर भी हमला कर रहे हैं । वाहनों को निशाना बनाने के लिए सड़क किनारे आईईडी विस्फोट और चुंबकीय आईईडी का उपयोग हो रहा है।”

ऐसे में दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को कार्यस्थल, आवास और कार्यस्थल पर आने-जाने के दौरान सुरक्षा के संबंध में कड़ी सतर्कता और सावधानी बरतने को कहा है।