समाचार
जम्मू-कश्मीर- भारतीय सेना के बम निरोधक दस्ते ने बड़ा आईईडी हमला किया नाकाम

भारतीय सेना ने शुक्रवार (22 नवंबर) को जम्मू-कश्मीर में बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया। सेना ने राष्ट्रीय राजमार्ग-11 पर खुदवानी पुल के पास एक बड़ा इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) को सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया।

एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, सैनिकों ने वहाँ से निकलने के दौरान बम का पता लगाया था। इसके बाद क्षेत्र को खाली करवाकर सेना के बम निरोधक दस्‍ते को बुलाया गया। बम निरोधक दस्‍ते ने ज़मीन के नीचे गाड़े गए आईईडी को बाहर निकाला।

सेना के मुताबिक, आतंकियों ने बम दो सिलेंडर आकार के कंटेनर में रखा था। एक कंटेनर में 15 किलो और दूसरे में 10 किलो विस्‍फोटक था। दस्‍ते ने इसे उसी स्‍थान पर नष्‍ट कर दिया। यदि समय रहते बम को नष्‍ट ना किया होता तो जान-माल का भारी नुकसान हो सकता था। आतंकियों की कोशिश इस विस्‍फोट के जरिए घाटी में तेजी से सुधरते माहौल को खराब करने की थी।

इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्य मंत्री (एमओएस) जितेंद्र सिंह, जो जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश से आते हैं ने भारतीय सेना की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “जिस तरह से समय पर इसका पता लगाया गया और इसे निष्क्रिय किया गया, उसके लिए सेना बधाई की पात्र है।”

उन्होंने यह भी कहा, “पिछले कुछ दिनों से सेना और सुरक्षा बलों की ओर से जम्मू-कश्मीर में निर्णायक कार्रवाई की जा रही हैं, जो सराहनीय हैं।” उन्होंने यह भी भरोसा जताया कि इस तरह की कार्रवाई से जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का अंत हो रहा है।