समाचार
कोरोना- सेना 1500 मरीजों के लिए देशभर में स्थापित कर रही आइसोलेशन सुविधाएँ
आईएएनएस - 7th March 2020

केंद्र सरकार के आदेश के बाद भारतीय सेना 1500 मरीजों के लिए देशभर में आइसोलेशन सुविधाएँ स्थापित कर रही है। केंद्र ने इसे जल्द से जल्द सक्रिय करने को कहा है।

कोरोनावायरस के पूरे भारत में पाए जाने वाले मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सेना ने इन पृथक केंद्रों के लिए जैसलमेर, सूरतगढ़, सिकंदराबाद, चेन्नई और कोलकाता जैसे स्थानों को चिह्नित किया है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गईं विभिन्न सलाहों के अनुरूप सेना मुख्यालय ने सीओवीआईडी-19 से निपटने के लिए तैयारियों और आपातकालीन प्रतिक्रिया के संबंध में विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। नवीनतम सलाह में विभिन्न सैन्य स्टेशनों, सेना संरचनाओं और सेवा अस्पतालों में इससे निपटने के लिए विस्तृत निर्देश शामिल हैं।

इसमें कहा गया, “स्थानीय सैन्य अधिकारी जब तक स्थिति नहीं सुधरती है, तब तक त्योहारों, कल्याणकारी गतिविधियों और सार्वजनिक समारोहों जैसी चीजों से बचने और ऐसे कार्यक्रमों को स्थगित कराने के लिए उचित कदम उठाएँगे। ”

सभी सैन्य स्टेशनों पर नियमित रूप से स्वास्थ्य सूचना शिक्षा और परामर्श गतिविधियाँ चलेंगी। यह भी कहा गया है कि सैन्य अस्पतालों को आइसोलेशन वॉर्ड स्थापित करने होंगे और अलग ओपीडी बनानी होंगी, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके और उन मामलों की सही से जाँच हो सके।

एडवाइजरी में कहा गया है कि सेवा अस्पताल स्थानीय सिविल चिकित्सा अधिकारियों और नामित आईसीएमआर प्रयोगशालाओं के साथ तालमेल बैठाकर काम करेंगे।

भारतीय सेना ने अपने जवानों को छावनी या मिलिट्री स्टेशनों से जाकर ज़रूरत की चीजों की खरीदारी करने और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों जैसे सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल इत्यादि से बचने के निर्देश दिए हैं। साथ ही गैर-जरूरी विदेश यात्रा से बचने के लिए भी कहा है।