समाचार
“भारत वर्ष के अंत तक सभी वयस्कों का टीकाकरण करने की स्थिति में होगा”- हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शुक्रवार (21 मई) को कहा कि 2021 के अंत तक भारत करीब-करीब अपनी पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने की स्थिति में होगा।

लाइवमिंट की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ कोविड-19 को लेकर हुई एक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “अगस्त और दिसंबर 2021 के बीच भारत 216 करोड़ वैक्सीन की खुराक खरीद चुका होगा, जबकि इसी वर्ष जुलाई तक 51 करोड़ खुराक खरीद ली जाएँगी।”

बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को वर्तमान में इस अटकल पर उन्नत किया जा रहा है कि वायरस भविष्य में उत्परिवर्तित हो सकता है और बच्चों को खतरे में डाल सकता है।

उन्होंने कोविड-19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया और छत्तीसगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा व नागर हवेली और दमन व दीव, लद्दाख और लक्षद्वीप में टीकाकरण की प्रगति की भी समीक्षा की।

बैठक में डॉ हर्षवर्धन ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ब्लैक फंगस (म्यूकर माइकोसिस) को महामारी के रूप में अधिसूचित करने और बीमारी के सभी मामलों की विधिवत रिपोर्ट सुनिश्चित करने के लिए कहा है।