समाचार
बालाकोट पश्चात हवाई झगड़े के बाद भारत ने तैयार रखी थी मिसाइल- पूर्व पाक सचिव

पाकिस्तान के पूर्व विदेश सचिव रियाज़ खोखर ने दावा किया है कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद जब पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हवाई लड़ाई हुई थी तो दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव में भारत पाकिस्तान के ‘दो-तीन’ शहरों पर भी मिसाइल दागने के विचार में था, स्पुटनिक न्यूज़  ने रिपोर्ट किया है।

“हमारी जानकारी के अनुसार भारत दो-तीन पाकिस्तानी शहरों पर मिसाइल हमले की तैयारी कर रहा था और हमारी यही प्रतिक्रिया थी कि हम भारत को सीधे रूप से और उसके मित्रों के माध्यम से सूचित कर दें कि इससे तनाव ही बढ़ेगा और हमें हर परिस्थिति में ऐसा होने से रोकना चाहिए।”, खोखर ने कहा।

अपने नौकरशाही कार्यकाल में खोखर ने भारत, यूएस और चीन के राजदूत के रूप में कार्य किया है। उन्होंने कहा कि अभी भी दोनों तरफ के लोग थोड़े चिंतित हैं और चाहते हैं कि मामला शांत हो जाए।

संयोगवश, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में एक चुनावी रैली में एक वरिष्ठ यूएस अधिकारी का नाम लिए बिना कहा था कि बालाकोट के बाद हुई हवाई लड़ाई के अगले दिन बारत ने स्थिति बिगड़ने की स्थिति में 12 मिसाइलें तैयार करके रखी थीं।

“अगले दिन पाकिस्तान ने पाइलट को लौटाने की घोषणा कर दी, नहीं तो वह ‘कत्ल की रात’ होती। यह मैं नहीं कह रहा हूँ, यह एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी के शब्द हैं। मैं इसके बारे में सही समय पर बताऊँगा।”, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा।