समाचार
फिलीपींस को देगा भारत ब्रह्मोस मिसाइल, आगामी वर्ष समझौते पर हस्ताक्षर की संभावना

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के आक्रामक रवैये की वजह से बढ़ रहे तनाव के बीच भारत फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की आपूर्ति करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मनीला में क्रूज़ मिसाइल की बिक्री के लिए सौदे पर हस्ताक्षर अगले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के बीच एक बैठक के दौरान किए जाएँगे। फरवरी 2021 में मोदी और दुतेर्ते के बीच बैठक होने की संभावना है।

यदि समझौते पर हस्ताक्षर किए जाते हैं तो फिलीपींस भारत और रूस के बीच संयुक्त उद्यम के रूप में विकसित मिसाइल प्रणाली का पहला ग्राहक बन जाएगा। इस मिसाइल की क्षमता 290 किलोमीटर है। इसको पहले ही बड़ी संख्या में भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना द्वारा शामिल किया जा चुका है।

इसको बनाने वाला ब्रह्मोस एयरोस्पेस ब्रह्मोस मिसाइल में स्वदेशी सामग्री के स्तर को बढ़ाने पर काम कर रहा है। पिछले कुछ महीनों में मिसाइल का परीक्षण स्वदेशी साधनों के साथ किया गया, ताकि इसकी लागत में कमी लाई जा सके। गत दो महीनों में मिसाइल के कम से कम तीन परीक्षण किए गए हैं।

कंपनी मिसाइल की रेंज को बढ़ाने पर भी काम कर रही है। मिसाइल के विस्तारित रेंज संस्करणों का परीक्षण किया गया है। फिलीपींस को मिसाइल का एक संस्करण मिलने की संभावना है, जिसकी सीमा लगभग 500 किमी है। मिसाइल फिलीपींस सेना की पहली भूमि आधारित मिसाइल प्रणाली बैटरी से लैस होगी और व्यापक परीक्षणों के बाद चुनी गई है।