समाचार
ई-पासपोर्ट पर लगेंगी चिप, सुरक्षा और दुरुपयोग रोकने के लिए बन रही है योजना

विदेश मंत्रालय (एमईए) सुरक्षा और दस्तावेजों के दुरुपयोग के मद्देनज़र तकनीक का उपयोग कर ई-पासपोर्ट पर चिप्स लगाने की योजना बना रहा है।

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस  की रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी भारत कुमार कुथटी ने बताया, “चिप लगे ई-पासपोर्ट योजना को उन्नत सुरक्षा के लिए प्रस्तावित किया जा रहा है।”

रिपोर्ट में कुथटी के हवाले से कहा गया, “इससे पासपोर्ट के दुरुपयोग को खत्म किया जा सकता है क्योंकि पासपोर्ट धारक की सभी जानकारियाँ इसमें होंगी। अतिरिक्त सुविधाओं के साथ एक ही पुस्तिका में पासपोर्ट जारी होगा।” नए चिप वाले पासपोर्ट के बारे में तकनीकी जानकारियाँ कथित रूप से सुरक्षा मुद्रण और गढ़ने वाले निगम के साथ काम कर रहे मंत्रालय से आ रही हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, नए पासपोर्ट का आकार संभवतः वर्तमान से बहुत अलग नहीं होगा। आरपीओ ने कहा, “योजना शुरू होने के बाद जब भी कोई अपने पासपोर्ट को नवीनीकृत करवाने के लिए जाएगा तो उसे चिप वाला पासपोर्ट जारी किया जाएगा।”

हालाँकि, कुथटी ने कहा, “नए पासपोर्ट को जारी करने के लिए समय सीमा निर्धारित करना बहुत जल्दबाजी है क्योंकि पहले विवरणों को पूरा किया जाना चाहिए, जिसके लिए निविदाओं को मंगवाने की ज़रूरत है।”